अधिक खट्टे फल खाने के 7 कारण

अधिक खट्टे फल खाने के 7 कारण

अधिक खट्टे फल खाने के 7 कारण
अधिक खट्टे फल खाने के 7 कारण


मीठे, चमकीले रंग के खट्टे फल सर्दियों के दिनों में धूप की बौछार लाते हैं। लेकिन खट्टे फल न केवल स्वादिष्ट और सुंदर होते हैं - वे आपके लिए भी अच्छे होते हैं।

फलों के इस वर्ग में नींबू, नीबू, संतरे और अंगूर के साथ-साथ कई और संकर और किस्में शामिल हैं।

प्रतिरक्षा बढ़ाने से लेकर कैंसर से लड़ने तक, उनके पास स्वास्थ्य लाभ का एक गुच्छा है।

खट्टे फल खाने के 7 कारण जानने के लिए पढ़ें।

खट्टे फल क्या हैं?

खट्टे फल फूलों के पेड़ों और झाड़ियों पर उगते हैं। वे एक चमड़े के छिलके और सफेद पिथ की विशेषता रखते हैं जो रसदार खंडों को घेरते हैं।

वे ऑस्ट्रेलिया, न्यू गिनी, न्यू कैलेडोनिया और संभवतः दक्षिण पूर्व एशिया के मूल निवासी हैं (1विश्वसनीय स्रोत)

आजकल, वे पूरी दुनिया में उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय जलवायु में खेती की जाती हैं। प्रमुख उत्पादन केंद्रों में स्पेन, ब्राजील, चीन, अमेरिका, मैक्सिको और भारत शामिल हैं।1विश्वसनीय स्रोत)

दिलचस्प बात यह है कि सभी खट्टे फलों का लगभग एक तिहाई रस बनाने के लिए उपयोग किया जाता है (1विश्वसनीय स्रोत)

आपको साल भर हर तरह के खट्टे फल मिल जाएंगे। उत्तरी गोलार्ध में संतरे और अंगूर के लिए पीक सीजन दिसंबर के मध्य और अप्रैल के बीच होता है।

यहाँ खट्टे फलों की कुछ लोकप्रिय किस्में दी गई हैं:


मीठे संतरे: वालेंसिया, नाभि, रक्त नारंगी, कारा कारा

मंदारिन: सत्सुमा, क्लेमेंटाइन, टैंगोर, टेंजेलो

नीबू: फारसी, कुंजी चूना, काफिरो

अंगूर: सफेद, माणिक लाल, ओरोब्लैंको

नींबू: यूरेका, मेयर

अन्य प्रकार: सिट्रोन, सुदाची, युज़ु, पोमेलोस


इन फलों को अपने आहार में शामिल करने के 7 कारणों पर पढ़ें।

1. वे विटामिन और पौधों के यौगिकों में समृद्ध हैं

खट्टे फल विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं , एक पोषक तत्व जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और आपकी त्वचा को चिकना और लोचदार रखता है (2विश्वसनीय स्रोत, 3विश्वसनीय स्रोत, 4विश्वसनीय स्रोत, 5विश्वसनीय स्रोत)

वास्तव में, केवल एक मध्यम संतरे में वह सभी विटामिन सी होते हैं जिनकी आपको एक दिन में आवश्यकता होती है ।

खट्टे फलों में अन्य विटामिन और खनिज भी अच्छी मात्रा में होते हैं जिन्हें आपके शरीर को ठीक से काम करने की आवश्यकता होती है, जिसमें बी विटामिन, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और तांबा शामिल हैं।7विश्वसनीय स्रोत)

इसके अतिरिक्त, वे पौधों के यौगिकों में समृद्ध हैं जिनके विभिन्न स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव शामिल हैं।

इन यौगिकों में फ्लेवोनोइड्स, कैरोटेनॉयड्स और आवश्यक तेलों की 60 से अधिक किस्में शामिल हैं, और वे खट्टे फलों के कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जिम्मेदार हैं (7विश्वसनीय स्रोत, 8विश्वसनीय स्रोत)

सारांश:खट्टे फल बहुत पौष्टिक होते हैं, विटामिन, खनिज और पौधों के यौगिकों की मेजबानी करते हैं जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

2. वे फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं

खट्टे फल फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं । सिर्फ एक कप संतरे के टुकड़े में चार ग्राम फाइबर होता है ।

इसे परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, यह अनुशंसा की जाती है कि आप प्रत्येक 1,000 कैलोरी खाने के लिए 14 ग्राम फाइबर का उपभोग करें। यह अनुमान है कि अमेरिका में केवल 4% पुरुषों और 13% महिलाओं को ही वह राशि मिलती है (9विश्वसनीय स्रोत)

फाइबर के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिसमें पाचन स्वास्थ्य में सुधार और वजन घटाने में सहायता करना शामिल है ।

संतरे घुलनशील फाइबर में विशेष रूप से उच्च होते हैं, एक प्रकार का फाइबर जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है (10विश्वसनीय स्रोत)

अन्य फलों और सब्जियों की तुलना में, खट्टे फल इस मायने में अद्वितीय हैं कि उनमें घुलनशील से अघुलनशील फाइबर का अनुपात अधिक होता है (1 1विश्वसनीय स्रोत)

सारांश:खट्टे फल घुलनशील फाइबर के अच्छे स्रोत होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने और पाचन में सहायता करते हैं।

3. खट्टे फल कैलोरी में कम होते हैंयदि आप अपने कैलोरी सेवन को देख रहे हैं , तो खट्टे फल एक अच्छा विकल्प हैं।

वे कैलोरी में कम हैं, फिर भी उनका पानी और फाइबर सामग्री आपको भरने में मदद करती है।

यहां बताया गया है कि मुख्य प्रकार के खट्टे फलों में कितनी कैलोरी होती है


1 छोटा क्लेमेंटाइन: 35

1 मध्यम नारंगी: 62

1/2 गुलाबी अंगूर: 52

1/2 सफेद अंगूर: 39

1 नींबू का रस: 12

इसके अलावा, २४ वर्षों में लोगों के खाने की आदतों और वजन को देखने वाले २०१५ के एक अध्ययन में पाया गया कि खट्टे फल खाने से वजन कम होता है (16विश्वसनीय स्रोत)

सारांश:खट्टे फल कैलोरी में कम होते हैं, जो उन्हें अपना वजन कम करने या बनाए रखने के इच्छुक लोगों के लिए एक स्मार्ट विकल्प बनाते हैं।


4. वे आपके गुर्दे की पथरी के जोखिम को कम कर सकते हैं

गुर्दे की पथरी दर्दनाक खनिज क्रिस्टल हैं।

वे तब बन सकते हैं जब आपका मूत्र बहुत केंद्रित होता है या जब आपके मूत्र में सामान्य से अधिक मात्रा में पत्थर बनाने वाले खनिज होते हैं।

एक प्रकार की किडनी स्टोन मूत्र में साइट्रेट के निम्न स्तर के कारण होता है।

कई फल और सब्जियां, विशेष रूप से खट्टे फल, आपके मूत्र में साइट्रेट के स्तर को बढ़ा सकते हैं, जिससे गुर्दे की पथरी का खतरा कम होता है।17विश्वसनीय स्रोत)

खट्टे जूस पीने और इन फलों को खाने से पोटेशियम साइट्रेट की खुराक के लिए एक प्राकृतिक विकल्प मिल सकता है।

पिछले 40 वर्षों में अमेरिकी खाने की आदतों के आंकड़ों के अनुसार, कम खट्टे फल खाने वाले लोगों में गुर्दे की पथरी अधिक आम है (१८विश्वसनीय स्रोत)

सारांश:खट्टे फल खाने से मूत्र में साइट्रेट के स्तर को बढ़ाकर कुछ लोगों में गुर्दे की पथरी के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती ह

5. वे कैंसर से लड़ने या बचाव में मदद कर सकते हैं


कई अध्ययनों ने खट्टे फलों को कुछ कैंसर के कम जोखिम से जोड़ा है (1विश्वसनीय स्रोत)

एक अध्ययन में, जो लोग रोजाना एक अंगूर खाते हैं या एक अंगूर का रस पीते हैं, उनमें फेफड़ों के कैंसर का खतरा कम होता है (19विश्वसनीय स्रोत)

अन्य अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि खट्टे फल ग्रासनली, पेट, स्तन और अग्नाशय के कैंसर से भी रक्षा कर सकते हैं।20विश्वसनीय स्रोत, 21विश्वसनीय स्रोत, 22विश्वसनीय स्रोत, 23विश्वसनीय स्रोत)

इन फलों में फ्लेवोनोइड्स सहित कई पौधे यौगिक होते हैं, जो कैंसर से बचाने में मदद कर सकते हैं (8विश्वसनीय स्रोत)

इनमें से कुछ फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं और कुछ जीनों की अभिव्यक्ति को अवरुद्ध कर सकते हैं जो कैंसर सहित कुछ अपक्षयी रोगों के लिए जिम्मेदार हैं।8विश्वसनीय स्रोत)

खट्टे फल कैंसर को दबाने, नए कैंसर के गठन को रोकने और कार्सिनोजेन्स को निष्क्रिय करने से भी कैंसर से लड़ने में मदद कर सकते हैं।8विश्वसनीय स्रोत)

सारांश:विभिन्न प्रकार के कैंसर पर उनके सुरक्षात्मक प्रभावों के लिए खट्टे फलों का व्यापक रूप से अध्ययन किया गया है।


6. इनमें पोषक तत्व होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं


खट्टे फल खाना आपके दिल के लिए अच्छा हो सकता है।

वास्तव में, एक जापानी अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने इन फलों का अधिक मात्रा में सेवन किया उनमें हृदय रोग और स्ट्रोक की दर कम थी (24विश्वसनीय स्रोत)

इसके अलावा, 2017 की समीक्षा से पता चलता है कि अंगूर सिस्टोलिक रक्तचाप में कमी से जुड़े हैं (25विश्वसनीय स्रोत)

खट्टे फलों में कई यौगिक हृदय स्वास्थ्य के मार्करों में सुधार कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, उनके घुलनशील फाइबर और फ्लेवोनोइड्स "अच्छे" एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाकर और "खराब" एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करके कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार कर सकते हैं।7विश्वसनीय स्रोत)

और खट्टे फलों में कई फ्लेवोनोइड्स, जिनमें एक नारिंगिन भी शामिल है, मजबूत एंटीऑक्सिडेंट हैं जो हृदय को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं (26विश्वसनीय स्रोत)

सारांश:खट्टे फलों में कई यौगिक कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार और रक्तचाप को कम करके हृदय स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं।


7. वे आपके मस्तिष्क की रक्षा कर सकते हैं



खट्टे फलों में फ्लेवोनोइड्स अल्जाइमर और पार्किंसंस जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों को दूर करने में मदद कर सकते हैं, जो तंत्रिका तंत्र में कोशिकाओं के टूटने के परिणामस्वरूप होते हैं।

भाग में, ये रोग सूजन के कारण होते हैं।

खट्टे फलों में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स में एंटी-इंफ्लेमेटरी क्षमताएं होती हैं, जो तंत्रिका तंत्र को खराब करने वाली घटनाओं की श्रृंखला से बचाने में मदद करने के लिए सोचा जाता है (२७विश्वसनीय स्रोत, 28विश्वसनीय स्रोत)

विशिष्ट प्रकार के फ्लेवोनोइड्स, जिसमें हेस्परिडिन और एपिजेनिन शामिल हैं, मस्तिष्क की कोशिकाओं की रक्षा करने और चूहों और टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों में मस्तिष्क के कार्य में सुधार करने के लिए दिखाए गए हैं।२७विश्वसनीय स्रोत)

वृद्ध वयस्कों में कई अध्ययनों से यह भी पता चला है कि खट्टे का रस मस्तिष्क के कार्य को बढ़ावा दे सकता है (29विश्वसनीय स्रोत, 30विश्वसनीय स्रोत, 31विश्वसनीय स्रोत)

सारांश:खट्टे फल और जूस मस्तिष्क के कार्य को बढ़ावा देने और मस्तिष्क को न्यूरोडीजेनेरेटिव विकारों से बचाने में मदद कर सकते हैं।


अधिक मात्रा में कैविटी हो सकती है
बहुत सारे खट्टे फल या जूस खाने से कैविटी का खतरा बढ़ सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि खट्टे फलों में मौजूद एसिड दांतों के इनेमल को नष्ट कर देता है (32विश्वसनीय स्रोत, 33विश्वसनीय स्रोत)

यह एक विशेष जोखिम है यदि आप दिन भर नींबू पानी पीते हैं, अपने दाँत एसिड में स्नान करते हैं।

दिलचस्प बात यह है कि साइट्रस के छिलके में कुछ यौगिक दंत गुहाओं का कारण बनने वाले बैक्टीरिया का मुकाबला कर सकते हैं, हालांकि यह देखने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है कि उस जानकारी का उपयोग कैसे किया जा सकता है (34विश्वसनीय स्रोत)

फलों का रस पूरे फल जितना स्वस्थ नहीं है
जबकि संतरे और अंगूर के रस में बहुत सारे विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो अक्सर पूरे खट्टे फलों में पाए जाते हैं, वे काफी स्वस्थ नहीं होते हैं।

ऐसा इसलिए है क्योंकि रस की एक सेवा पूरे फल की तुलना में बहुत अधिक चीनी और कम फाइबर प्रदान करती है ।

कुछ कारण हैं कि यह एक समस्या क्यों है।

सबसे पहले, प्रति सेवारत अधिक चीनी अधिक कैलोरी का अनुवाद करती है। फलों का रस और अन्य उच्च कैलोरी पेय पीने से आपका वजन बढ़ सकता है (36विश्वसनीय स्रोत)

दूसरा, जब आपका शरीर बड़ी मात्रा में फ्रुक्टोज (फलों के रस में चीनी का प्रकार) लेता है, तो यह जल्दी से आपके रक्तप्रवाह में अवशोषित हो जाता है और आपके लीवर तक पहुंच जाता है (37विश्वसनीय स्रोत)

यदि आपके लीवर को उससे अधिक फ्रुक्टोज मिलता है, जो वह संभाल सकता है, तो यह कुछ अतिरिक्त फ्रुक्टोज को वसा में बदल देता है। समय के साथ, वे वसा जमा फैटी लीवर रोग का कारण बन सकते हैं (38विश्वसनीय स्रोत)

पूरे फल से फ्रुक्टोज प्राप्त करना कोई समस्या नहीं है, यह देखते हुए कि आपको एक बार में थोड़ी मात्रा मिल रही है। साथ ही, फलों में पाया जाने वाला फाइबर फ्रुक्टोज को बफ़र करता है, जिससे यह आपके रक्तप्रवाह में अधिक धीरे-धीरे अवशोषित हो जाता है।

अंगूर कुछ दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं
यदि आप कुछ दवाएं लेते हैं तो अंगूर खाना या अंगूर का रस पीना एक समस्या हो सकती है।

आपकी आंत में एक एंजाइम होता है जो कुछ दवाओं के अवशोषण को कम करता है। ग्रेपफ्रूट में पाया जाने वाला एक रसायन फुरानोकौमरिन इस एंजाइम को बांधता है और इसे ठीक से काम करने से रोकता है।

परिणामस्वरूप, आपका शरीर अपेक्षा से अधिक दवा अवशोषित करता है (39विश्वसनीय स्रोत)

फुरानोकौमरिन टेंजेलोस और सेविले संतरे (मुरब्बा के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला प्रकार) में भी पाया जाता है।

अंगूर से प्रभावित कई नुस्खे और ओवर-द-काउंटर दवाएं हैं, जिनमें शामिल हैं (40विश्वसनीय स्रोत):


उच्च कोलेस्ट्रॉल के लिए कुछ स्टैटिन, जिनमें लिपिटर और ज़ोकोर शामिल हैं

उच्च रक्तचाप के लिए कुछ कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स, जिनमें प्लेंडिल और प्रोकार्डिया शामिल हैं

साइक्लोस्पोरिन, एक प्रतिरक्षादमनकारी दवा

कुछ बेंजोडायजेपाइन, जिनमें वैलियम, हाल्कियन और वर्सेड शामिल हैं

Allegra, Zoloft और Buspar . सहित अन्य दवाएं


सारांश:जबकि खट्टे फल आम तौर पर स्वस्थ होते हैं, उनमें कुछ कमियां हो सकती हैं। उनका एसिड दाँत तामचीनी को नष्ट कर सकता है और अंगूर कुछ दवाओं के साथ बातचीत कर सकता है।





तल - रेखा



खट्टे फल खाने के कई कारण हैं।

वे पौष्टिक होते हैं और उनमें पौधे के यौगिक होते हैं जो कैंसर, हृदय रोग, मस्तिष्क की शिथिलता और गुर्दे की पथरी सहित कई तरह की बीमारियों से बचा सकते हैं।

लेकिन बहुत सारे फलों के रस के बजाय पूरे फलों का सेवन करने का लक्ष्य रखें, क्योंकि इसकी उच्च चीनी सामग्री समस्या पैदा कर सकती है।

कुल मिलाकर, खट्टे फल स्वस्थ, कैलोरी में कम और खाने में सुविधाजनक होते हैं। अधिकांश लोग अपने आहार में अधिक साइट्रस शामिल करने से लाभ उठा सकते हैं।

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