dna full form in hindi डीएनए का फुल फॉर्म क्या है?

DNA

dna full form in hindi

डीएनए का फुल फॉर्म क्या है?

DNA का फुल फॉर्म डीऑक्सीराइबोन्यूक्लिक एसिड होता है।

डीएनए अणुओं का एक समूह है जो माता-पिता से बच्चों तक विरासत में मिली सामग्री या आनुवंशिक निर्देशों को प्रसारित करने और ले जाने के लिए जिम्मेदार है।
dna full form अंग्रेजी में Dioxyribo Nucleic Acid और हिंदी में डीऑक्सीराइबोज न्यूक्लिक अम्ल होता है। ऐसे तंतुनुमा अणु जो जिंदा कोशिकाओं के गुणसूत्र में पाए जाते हैं। ... DNA के अणु ग्वानिन, ऐडेनिन, थाइमिन और साइटोसिन से निर्मित होते हैं, जिन्हें न्यूक्लियोटाइड कहा जाता है।

डी एन ए जीवित कोशिकाओं के गुणसूत्रों में पाए जाने वाले तंतुनुमा अणु को डी-ऑक्सीराइबोन्यूक्लिक अम्ल या डी एन ए कहते हैं। इसमें अनुवांशिक कूट निबद्ध रहता है। डी एन ए अणु की संरचना घुमावदार सीढ़ी की तरह होती है। डीएनए का एक अणु चार अलग-अलग वस्तुओं से बना है जिन्हें न्यूक्लियोटाइड कहते है।

डीएनए एक कार्बनिक यौगिक है जिसमें एक अद्वितीय आणविक संरचना होती है। यह सभी यूकेरियोटिक और प्रोकैरियोटिक कोशिकाओं में पाया जाता है। स्विस जीवविज्ञानी जोहान्स फ्रेडरिक मिशर ने पहली बार 1869 में श्वेत रक्त कोशिकाओं पर अपने काम के दौरान डीएनए को पहचाना और नाम दिया। डीएनए के एक अणु की डबल हेलिक्स संरचना की खोज बाद में जेम्स वाटसन और फ्रांसिस क्रिक ने प्रायोगिक साक्ष्य का उपयोग करके की थी। अंत में, यह दिखाया गया है कि डीएनए मानव की आनुवंशिक जानकारी को संसाधित करने के लिए जिम्मेदार है।

कोई डीएनए संरचना को मुड़ी हुई सीढ़ी के रूप में सोच सकता है । जैसा कि ऊपर की आकृति में देखा गया है, इस संरचना को एक डबल हेलिक्स के रूप में परिभाषित किया गया है। डीएनए के बुनियादी निर्माण खंड न्यूक्लियोटाइड हैं, जिसमें कार्बन-शर्करा समूह, फॉस्फेट समूह और नाइट्रोजन आधार होता है। चीनी और फॉस्फेट के समूह प्रत्येक डीएनए स्ट्रैंड को बनाने के लिए न्यूक्लियोटाइड को एक साथ बांधते हैं। नाइट्रोजन आधार के चार रूप हैं एडेनिन (ए), थाइमिन (टी), गुआनिन (जी), और साइटोसिन (सी)।

डीऑक्सीराइबोन्यूक्लिक एसिड (डीएनए) का प्रकार (dna full form in hindi)

डीएनए के विभिन्न प्रकार हैं
ए - डीएनए

यह एक दाहिने हाथ का डीएनए है और निर्जलित डीएनए एक ए फॉर्म का रूप लेता है जो प्रोटीन बाइंडिंग जैसी सक्रिय परिस्थितियों में डीएनए की रक्षा करता है, डिसीकेशन भी डीएनए सॉल्वेंट को हटा देता है।
बी - डीएनए

बी - डीएनए सबसे आम डीएनए संरचना है, जो दाएं हाथ का हेलिक्स है। सामान्य शारीरिक स्थितियों के तहत अधिकांश डीएनए में टाइप बी संरचना होती है।
जेड - डीएनए

जेड-डीएनए एक बाएं हाथ का डीएनए है, जहां ज़िग-ज़ैग पैटर्न में डबल हेलिक्स बाईं ओर हवाएं और अलेक्जेंडर रिच और एंड्रेस वांग ने इसकी खोज की। Z - डीएनए जीन के आरंभिक स्थल के आगे स्थित होता है और इसलिए इसे जीन को नियंत्रित करने में भूमिका निभाने के लिए माना जाता है।
डीएनए के कार्य

डीएनए आनुवंशिक सामग्री है जो अपने नाइट्रोजन आधार संरचना में कोडित सभी विरासत में मिली जानकारी रखती है।
डीएनए आनुवंशिक जानकारी को एक कोशिका से अपनी बेटियों तक और एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक पहुंचाता है।
प्रत्येक व्यक्ति का डीएनए का अपना क्रम होता है जो दूसरों के साथ फिट नहीं होता है। इस डीएनए संपत्ति का उपयोग डीएनए फिंगरप्रिंटिंग में किया जाता है, यह एक विधि है जिसका उपयोग किसी व्यक्ति को उनके डीएनए से पहचानने के लिए किया जाता है।
डीएनए हार्मोन, एंजाइम और विशिष्ट आरएनए की सहायता से कोशिकाओं की चयापचय प्रतिक्रियाओं को प्रभावित करता है।

dna full form in hindi के इस आर्टिकल में हम ने आप को dna full form in hindi के साथ जानकारी को साझा किया है।

एक टिप्पणी भेजें